kvazam@gmail.com +91-05462-265110, 266961 +91-05462-266961
केन्द्रीय विद्यालय, आजमगढ़
Kendriya Vidyalaya, Azamgarh
(An Autonomous body under MHRD) Government Of India
CBSE school code : 08514, Affiliation : 2100026, school ID: 08514
केवी के बारे में
 

विजन
केवीएस ही स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में एक विश्व स्तर के संगठन होने की कल्पना करता है । यह विद्यालय  छात्रों और शिक्षकों के बीच बेह्तर तालमेल बनाने और छात्रो को सशक्त बनाने के लिए तथा उन्हें भविष्य की सामाजिक, राष्ट्रीय और वैश्विक जरूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सक्षम करना है ।
विजन स्टेटमेंट पर व्याख्यात्मक नोट

केवीएस स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में एक विश्व स्तर का संगठन है । प्रतिबद्ध शिक्षकों के द्वारा छात्रों को भविष्य, सामाजिक, राष्ट्रीय और वैश्विक जरूरतों को पूरा करने में सक्षम बनाना है ।

व्याख्यात्मक नोट:  महत्वपूर्ण शब्द और उनके अर्थ:
कल्पना: केन्द्रीय विद्यालय संगठन के लिए भविष्य में अधिक बेह्तर शिक्षा पालन करने का एक सपना है ।
विश्व स्तरीय संगठन: एक संगठन है जो कला शैक्षिक प्रौद्योगिकी, मूलभूत सुविधाएं के साथ सुसज्जित है, और शिक्षकों, छात्रों और अन्य स्टाफ के सदस्यों को विद्यालय के दैनिक कामकाज में अधिक महत्वपूर्ण तैयारियों के प्रति संकल्पित है । 
 

शिक्षकों को लगातार सशक्त बनाना : एक ज्ञान समाज में, ज्ञान का उन्नयन छात्रो के लिये सहायक है । केवीएस सेवा में कई पाठ्यक्रमों का आयोजन, शिक्षकों और अन्य स्टाफ के सदस्यों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम । 

बाहर अंदर के यथार्य तालमेल : प्रत्येक स्कूल गतिविधि छात्र के विकास की ओर जाता है । शारीरिक विकास और / या संज्ञानात्मक / बौद्धिक विकास और / या भावनात्मक / आध्यात्मिक विकास । स्वामी विवेकानंद द्वारा दी गयी शिक्षा की परिभाषा इस प्रकार है, " शिक्षा पूर्णता की अभिव्यक्ति है । जो पहले से ही मनुष्य में विद्यमान है । 

भविष्य की सामाजिक, राष्ट्रीय और वैश्विक जरूरत और आकांक्षा :  समाज, देश और दुनिया की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए, इस तरह के महान व्यक्ति के जीवन में जबरदस्त मूल्य जोड़ना होगा । स्वार्थी न होकर दूसरे की जरूरत को भी समझना होगा ।
 
केन्द्रीय विद्यालय के मिशन
1.   केन्द्रीय सरकार के स्थानांतरणीय कर्मचारियों जिनमें रक्षा तथा अर्धसैनिक बलों के कर्मी भी शामिल  हैं ,  के बच्चों को शिक्षा के सामान्य कार्यक्रम के तहत शिक्षा प्रदान  कर उनकी शैक्षिक अवश्यकताओं को पूरा करना ।

2.विद्यालयी शिक्षा के क्षेत्र में श्रेष्ठता और गति निर्धारित करना ।

3.केन्द्रीय माध्यमिक षिक्षा बोर्ड (सी.बी.एस.सी.) राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् (एन.सी.ई.आर.टी.) इत्यादि जैसे अन्य निकायों के सहयोग से शिक्षा के  
  क्षेत्र में नए-नए प्रयोग तथा नवाचार को सम्मिलित करना ।

4.बच्चों में राष्ट्रीय एकता और ’भारतीयता’ की भावना का विकास करना ।

 केन्द्रीय विद्यालय, आजमगढ़ मुख्य शहर के उत्तरी स्थान में वर्ष 1974 में स्थापित किया गया था । विद्यालय प्रकृति के हरियाली से घिरा हुआ है ।  वर्ष 1979 में कक्षा 10  और वर्ष 1981 में 12 वीं कक्षा शुरू किया गया । छात्रों के शिक्षा स्तर में सुधार के लिए गतिशील केन्द्रीय विद्यालय, आजमगढ़ को केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा वर्ष 2000-01 में एक मॉडल स्कूल के रूप में चयनित किया गया है ।
हमारे बारे में
केन्द्रीय विद्यालय, मुख्य शहर के उत्तरी स्थान में हीरापट्टी,  आजमगढ़ शहर के शोरगुल से दूर, बस स्टैंड से 8 कि. मी. की दूरी पर स्थित है । विद्यालय नागरिक क्षेत्र की है । जो जिला मजिस्ट्रेट, आजमगढ़ (उत्तर प्रदेश) के तहत है । दसवीं और बारहवीं कक्षा क्रमश: 1979 और 1984 में शुरू किया गया था । प्रत्येक कक्षा (1 से 10) में दो अनुभाग है । लेकिन 11 वीं और 12 वीं, विज्ञान और वाणिज्य स्ट्रीम के साथ केवल एक अनुभाग है । विद्यालय मे दो प्रयोगशालाओं के साथ कम्प्यूटर शिक्षा तथा खेल और स्पोर्ट्स की उत्कृष्ट सुविधाएं हैं । कैरियर मार्गदर्शन और परामर्श के लिए कार्यक्रम, नीप के लिए और साझा न्यूनतम कार्यक्रम के तहत कार्यक्रम और प्राथमिक वर्ग के बच्चों को केन्द्रीय विद्यालय संगठन के मानदंडों के अनुसार सबसे अच्छी शिक्षा दी जाती है ।  
 
 
ACADEMIC INSPECTION 2017-18 ON 17-08-2017:::::::KINDLY DOWNLOAD THE LIST PROVISIONALLY SHORT LISTED CANDIDATES AND WAITING LIST FOR ADMISSION IN CLASS XI FOR SESSION 2017-18::::::::::::::CONNECT: Create synergy Organise opportunities Nurture talent Navigate excellence Empower stakeholders Communicate ideas Transcend barriers::::::